Top Ad

Etawah Lion Safari - इटावा सफारी पार्क




Etawah Lion Safari -  इटावा सफारी पार्क







Etawah Safari इटावा सफारी जिसे पहल लायन सफारी(Etawah Lion Safari) के नाम से भी जाना जाता था यह इटावा-ग्वालियर रोड , 5 km इटावा सिटी की दूरी पर है| 



24 नवम्बर 2019 को इसे लोगो के लिए खोल दिया गया था ,यह हर सोमवार को बंद रहता है तथा इसमें जाने का समय 10 बजे से साम 5 बजे तक होता है। इटावा सफरी के सारे लुफ्त उठाने के लिए आपको 10 से 4 :30 बजे तक टिकट लेने होंगे,इटावा सफारी के तरफ से आपको घूमने के लिए एक बस टूर भी प्रदान कराया जाता है जिसके कोस्ट  लगभग  200 -500 रूपए के बीच मैं होती है और अधिक जानकारी के लिए इटावा सफारी के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें etawahlionsafari.in 



इटावा सफारी बनाने का फैसला 2006 मैं लिया गया था ,और इसका काम 2012 मैं स्पैनिश कम्पनी उरबा द्वारा कुछ इस तरीके से डिसाइड  किया गया है की यह प्राकृतिक और मनोहक दिखाई दे सके ,बड़े बड़े फत्रों से गुफाओं के सेफ और कलाकृति की गयी है ताकि यहाँ घूमने वाले लोग वाइल्डलाइफ को अच्छे से समझ और लुफ्त उठा सकें।



                                Etawah Lion Safari -  इटावा सफारी पार्क


Etawah Safari Park इटावा सफारी पार्क मे कुल 5 प्रजातियों के 112 जानवर हैं जो इस 350 हेक्टेयर मैं फैली इस जगह मैं उनके रहने,खाने तथा घूमने के उचित परबंद लिए गए हैं।

2014 मैं इसमें 6 लायन गुजरात से लाये गये थे ,जिन्होंने पिछले साल 3 छोटे बच्चों को जन्म दिया उनके नाम सिम्भा ,सुल्तान और बाहुबली हैं

मौजूदा समय मैं वहां 16 लायन जिनके लिए 50 हेक्टेयर का एरिया निर्धारित कर उनकी देख-रेख की जाती है।
2015 मैं यहाँ टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए 4 नई सफारी और जोड़ी गयी।
बियर सफारी जिसमे 2 मेल -भोलू और गुर्जन तथा 1 फीमेल- कुनी के रहने के लिए 21 हेक्टेयर मैं बिबसतित सग्रालय बनवाया गया है , 









Etawah Deer Safari  इटावा डियर सफारी जिसमे 30 ब्लैक बक ,3 नीलगाय के लिए 30 मैं फैला बड़ा सग्रालय बनवाया गया है

Etawah Leopard Safari इटावा लीओपार्ड सफारी मे  4 लीओपार्ड लाये गए हैं और एक Antelopeअन्तलोपे सफरी भी जोड़ी गयी है जो की 30 हेक्टेयर मैं फैली है।

इन सभी के अतरिक्त वहां डॉक्टरों की पूरी एक टीम हमेशा मौजूद रहती है जोकि इन जानवरों के सेहत तथा जरूरत का पूरा दयान रखती है

इन सभी चीजों के अतरिक्त एक 4 D meuseum का भी निर्माड़ कराया गया जिससे लोग वर्चुअली वाइल्डलाइफ का रोमांच उठा सकें और उनके जीवन को पास से अनुभव तथा समझ सकें ,इस meuseum का लुफ्त उठाने के लिए आपको सिर्फ 150 रूपए की टिकट लेनी होगी | 

विजयंता टैंक जो की आर्मी का अहम् हिस्सा रह चूका है और स्टीम लोको-मोटिव जैसी चीजें भी इटावा सफारी पार्क मैं लगयी गयी हैं ,और बच्चों के लिए छोटा सा प्लेग्राउंड भी बनवाया गया ताकि हर वर्ग के लोगो को इटावा सफारी और लायन सफारी पार्क के और ज्यादा ज्यादा आकर्षित किया जा सके,इन सभी के आपके वाहनों अरिक्त पार्किंग लोट , आपके नास्ता-पानी के लिए कैंटीन,लायन सायरी से जुड़े सौवीरनियर लेने के लिए दूकान तथा अन्य उपयोगी चीजों की व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा गया है ताकि यहाँ आने वाले लोगो को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो| 



                                    Etawah Lion Safari -  इटावा सफारी पार्क


अगर आप पहली बार लायन सफरी के अंदर जा रहे है तो आपको उनके कुछ नियम फॉलो करने होंगे ,जैसे की आप जानबरों को खाना -पीना नई दे सकते ,अपने साथ पॉलिथीन /तेज म्यूजिक का उपयोग वर्जित है ,अपने साथ अन्य पालतू जानवर /गन /फ़िरेवॉर्क जैसे किसे चीज को ले जाना सख्त मना है, साथ ही साथ वहां लगे किसी पेड़ और चीजों को तोडना भी मना है ऐसा करने पर आपके ऊपर कड़ी कारवाही या भरी जुरमाना लगाया जा सकता है।

आगे लायन सफरी मैं कई तरीके की प्रयोगशालें तथा कॉलेज खोले  जाने को लेकर भी बात चल रही है ताकि इसे पुरे देश मैं एक बहुत बड़ा टूरिस्ट हब बना सकें,इसकी रोडवेज कनेक्टिविटी को कुछ इस तरीके से बनाये जाने पर काम चल रहा है की आगरा के मशहूर ताज महल देखने के बाद लोग सिर्फ 2 घंटे की दूरी तय करके इस इटावा सफारी पार्क तक आ सकें।

इटावा सफारी पार्क best tourist places of etawah में से एक है | 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ